Impexes

Share Unique News

भैंस के लिए कैटल फीड/पशु आहार क्यों महत्वपूर्ण है?

भैंस के लिए कैटल फीडपशु आहार क्यों महत्वपूर्ण है

पशु आहार आपके पशुओ के लिए एक आवश्यक पूरक है, और यह भैंस को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करता है और कैटल फीड पशुओ को ऊर्जा प्रदान करता है जिसकी उन्हें सही ढंग से काम करने की आवश्यकता होती है। यहां, पशुओ के चारे पर ध्यान केंद्रित किया गया है, विभिन्न प्रकारों की व्याख्या करते हुए और आपको अपनी भैंसों को कितना देना चाहिए।  

आपको अपने पशुओ को कितना पशु चारा देना चाहिए?

यदि आप अपने पशुओ को नियमित रूप से खिलाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं। पशुओ के चारे को समझना और उन्हें ठीक से देना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ध्यान में रखने के लिए यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं:

  • यदि आपको अपने पशु के आहार व्यवहार को विनियमित करने में समस्या हो रही है, तो हमेशा अपने स्थानीय पशु चिकित्सक से परामर्श लें।
  • बहुत अधिक या बहुत कम पशु आहार आपके पशु के स्वास्थ्य और उत्पादन के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • मवेशियों को उनके पोषण का अधिकतम लाभ उठाने और उन्हें स्वस्थ और उत्पादक बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पशु चारा खिलाएं।
  • उन्हें इस तरह से खिलाएं जो उनके लिए आरामदायक हो और उन्हें अपने खाली समय में चरने की अनुमति दें।

अपनी भैंसों के लिए सही प्रकार के पशु आहार का चुनाव कैसे करें?

आपके पशुओ का स्वास्थ्य, उपज और उत्पादन उनके चारे की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। इसलिए अपनी भैंसों के लिए सही प्रकार का पशु आहार चुनना महत्वपूर्ण है। खरीदारी करने से पहले विभिन्न ब्रांडों और उनके अवयवों पर शोध करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, विशेष रूप से गायो के लिए बने फ़ीड का चयन करना सुनिश्चित करें, जो आपके पशुधन के लिए सर्वोत्तम परिणाम सुनिश्चित करेगा।

कैटल फ़ीड को सूखी जगह में ठीक से स्टोर करें

पशुओ को चारा खिलाना किसानों के लिए एक आवश्यक कार्य है, और इसे स्वस्थ और कीटों से मुक्त रखने के लिए कैटल फ़ीड को ठीक से संग्रहीत करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने पशुओं को वाणिज्यिक पशु आहार खिला रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सही ढंग से संतुलित है और इसमें वे सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है। कैटल फ़ीड को सूखी जगह पर स्टोर करें, ताकि वे यथासंभव लंबे समय तक ताजा रहें।

अपने पशु की उम्र, लिंग और वजन के अनुसार कैटल फ़ीड चुनें

जब पशुओं को खिलाने की बात आती है, तो उनके आहार पर पूरा ध्यान देना आवश्यक है। पशुओ का चारा विभिन्न प्रकार के अनाज, घास और अन्य अवयवों से बना होता है। आपको अपने पशु की उम्र, लिंग और वजन के लिए सही प्रकार का चारा चुनना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि उन्हें आवश्यक पोषक तत्व मिले और उनकी उत्पादन क्षमता को अधिकतम किया जाए।

आज उपलब्ध फ़ीड विभिन्न रूपों में आते हैं – कुछ बछड़ों के लिए बनाये गए हैं, जबकि अन्य डेयरी पशुओ के लिए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने पैसे का अधिकतम लाभ उठाएं, हमेशा एक विश्वसनीय स्रोत से पशुधन फ़ीड खरीदें, जो बर्बादी को कम करने और लंबे समय में लागत बचाने में मदद करेगा।

संरचना और पोषक तत्वों की पहचान करने के लिए लेबल पढ़ें

पशुओ को चारा खिलाते समय, उनके आहार में उपयोग की जाने वाली सामग्री के बारे में पता होना आवश्यक है। लेबलों को पढ़कर, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि पशुओ के चारे का क्या उपयोग किया गया था और इसे कैसे बनाया गया था। यह जानकारी आपको अपने पशुओ के लिए एक उपयुक्त चारा चुनने में मदद करेगी – एक जिसे वे सहन कर सकते हैं और हर 6-8 सप्ताह में बदल सकते हैं।

पशुओ के चार आहार चरणों को समझें

चार आहार चरणों के लिए पशु आहार आवश्यक है

  • वृद्धि
  • रखरखाव
  • गर्भावस्था
  • स्तनपान कराने वाली भैंस

इसका मतलब है कि आपको अपनी भैंसो के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सही चारा चुनना होगा।

विभिन्न प्रकार की भैंसो के चारे में अलग-अलग तत्व होते हैं जो पशुओ के जीवन चक्र के विभिन्न चरणों में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, शुरुआती बछड़ों के लिए भैंस के चारे में वयस्क भैंसों की तुलना में प्रोटीन का प्रतिशत अधिक होता है।

विभिन्न नस्ल की भैंसो के लिए पशु आहार

अपनी भैंसो को उचित चारा खिलाना उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है। पशुओ के चारे में विभिन्न आवश्यक तत्व होते हैं जिनकी भैंसों को स्वस्थ पाचन के लिए आवश्यकता होगी, जो फायदेमंद है क्योंकि यह इन पशुओ को उच्च गुणवत्ता वाले मांस का उत्पादन करने की अनुमति देता है।

अपनी भैंस के लिए सही प्रकार का पशु आहार चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन चिंता न करें – मेरापशू३६० इसमें आपकी मदद कर सकता है! हमारे पास अलग-अलग पशुओ के लिए कई प्रकार के पशु आहार हैं, इसलिए हम आपके पशुओ के लिए सही चारा खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं। अधिक सीखने के लिए आज ही हमसे संपर्क करें!

कैटल फीड के प्रकार

पशुओ को खिलाना उनके स्वास्थ्य और कल्याण का एक अभिन्न अंग है। पशु के प्रकार के आधार पर पशु चारा विभिन्न रूप ले सकता है। घास पशुओ के लिए सबसे आम चारा है और प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। पुआल भी पशुओ के लिए एक आम चारा है और फाइबर और नमी में उच्च है। मकई का साइलेज मकई से बना एक चारा है जिसे सुखाया गया है और एक गूदे में पीस दिया गया है और ऊर्जा और प्रोटीन में उच्च है।

अन्य अनाज, जैसे जौ, जई और गेहूं भी पशुओ को खिला सकते हैं। अपने पशुओ के लिए सही प्रकार का चारा चुनना आवश्यक है, क्योंकि संतुलित आहार उनके स्वास्थ्य और उच्च गुणवत्ता वाले दूध के उत्पादन की कुंजी है। इसके अतिरिक्त, लेबल पढ़ें और अपने पशुओ की ज़रूरतों के लिए सही कैटल फ़ीड चुनें।

कैटल फ़ीड आवश्यकताएँ

अपने पशुओं को सही भोजन खिलाना उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है। पशुओं का चारा विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से बना होता है जो उनके पाचन के लिए आवश्यक होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप ताजे पानी, घास और सही फ़ीड की पर्याप्त आपूर्ति कर रहे हैं।

निष्कर्ष

पशु आहार एक स्वस्थ भैंस आहार का एक अनिवार्य घटक है। इस ब्लॉग में दिशानिर्देशों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पशुओ को उनके स्वास्थ्य और उत्पादकता को बनाए रखने के लिए सही मात्रा में चारा मिल रहा है। उपलब्ध पशु आहार के प्रकारों पर शोध करना सुनिश्चित करें और अपने पशुओ की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त चुनें। याद रखें कि भैंस के प्रकार के आधार पर पशु आहार की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं, इसलिए अधिक जानकारी के लिए अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।