Impexes

Share Unique News

ई-श्रम कार्ड पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन 2023

ई-श्रम कार्ड पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन 2023

ई-श्रम कार्ड पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन 2023 , ई-श्रम कार्ड एक अनूठा दस्तावेज है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति किसी भी उद्देश्य को पूरा करने के लिए कर सकता है। यह किसी भी कार्यस्थल या व्यवसाय में रोजगार पाने का एक वैध तरीका है। यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक श्रम कार्ड प्राप्त करने में सक्षम दिख रहे हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं साइन अप करना होगा। पंजीकरण के लिए कुछ दस्तावेज आपको अपने साथ लाने होंगे।

ई श्रम कार्ड क्या है? ई-श्रम कार्ड क्या है?


ई श्रम कार्ड (जिसे कल्याण कार्ड के रूप में भी जाना जाता है) एक बीमा योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू किया गया था। कार्ड का उद्देश्य कम वेतन वाली नौकरियों में काम करने वालों को सामाजिक सुरक्षा लाभ के साथ-साथ सरकारी कार्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करना है। कार्ड अप्रवासी स्ट्रीट वेंडर्स, स्ट्रीट वेंडर्स, साथ ही कृषि श्रमिकों को दिया जाता है।

ई श्रम के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को स्व-पंजीकरण की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इस प्रक्रिया के लिए एक फॉर्म भरना होता है जिसमें सभी आवश्यक जानकारी होती है। जब आवेदन करने वाला व्यक्ति पूरा हो गया है और प्रक्रिया पूरी कर ली है, तो वह फॉर्म लेने और अपना कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम है।

यदि आप डाउनलोड करने का विकल्प चुनते हैं तो ई-श्रम का कार्ड पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देगा। आपको कार्ड को सत्यापित करने के लिए विकल्पों का चयन करना होगा और फिर भुगतान करना होगा। फिर, आपको एक ओटीपी प्रदान किया जाएगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।

स्व-पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके पास आपकी जन्मतिथि और आपका आधार कार्ड होना चाहिए। इन जानकारियों को ठीक-ठीक दर्ज करना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी जानकारी सही नहीं है, तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

श्रम कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?


ई श्रम कार्ड को भारत सरकार द्वारा अपने निवासियों के लाभ के लिए दिए गए डिजिटल कार्ड के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इस कार्ड का उपयोग सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जाता है और देश में कहीं भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इसे असंगठित कर्मचारियों के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था।

ईश्रम साइट पर साइन अप करने के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास आधार संख्या होती है। साथ ही, आपको मोबाइल फोन पर एक खाते की आवश्यकता है जो कि आधार से जुड़ा हो।

उम्मीदवारों को सबसे पहले एक आवेदन पत्र भरना होगा। फिर उन्हें सबमिट किए गए विवरण की पुष्टि करनी होगी। इसके लिए आपको अपना नाम, जन्म तिथि पता, फोन नंबर, पता, आधार नंबर, बैंक खाते की जानकारी और अपने कौशल का नाम जमा करना होगा।

आपके द्वारा आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप अपना SHRAM कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके कंप्यूटर पर उपलब्ध होगा। ई श्रम कार्ड आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा और विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम होगा। इसके अतिरिक्त, आप सामाजिक सुरक्षा के लिए विभिन्न सुरक्षा कार्यक्रमों का चयन कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपने यूएएन कार्ड की जानकारी को संशोधित करना संभव है। इसके अतिरिक्त, आप सत्यापित कर सकते हैं कि आपका ई-श्रम कार्ड भुगतान कैसे होता है। वैकल्पिक रूप से, आप हेल्पडेस्क नंबर 11434 के माध्यम से अधिकारियों तक पहुंच सकते हैं।

लेबर कार्ड के क्या फायदे हैं? श्रम कार्ड है


भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए एक ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की है। यह अपनी श्रेणी में सबसे पहले में से एक है, और देश की दूसरी सबसे बड़ी आबादी की मदद करने का इरादा रखता है, जो ज्यादातर दैनिक आधार पर मजदूरी करने वाले हैं।

वित्तीय सहायता के अलावा, आपातकालीन स्थिति में कार्ड महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त यह एक विशिष्ट लाभ के लाभ के साथ आता है, जो स्वास्थ्य बीमा है जो सालाना 2 लाख रुपये का है।

अतिरिक्त लाभ एक मानार्थ जीवन बीमा पॉलिसी के साथ-साथ मासिक वस्त्र सहायता हैं। श्रमिकों के लिए कुछ अन्य लाभ जो संगठित नहीं हैं, मातृत्व लाभ योजना है जो उनके भ्रूण को बढ़ने में मदद करने के लिए एक राशि प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त, ऐसी विभिन्न योजनाएँ हैं जो कई लाभ प्रदान करती हैं, जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में युवा पीढ़ी को ज्ञान प्रदान करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई योजनाएँ। दूसरा विकल्प गरीब कल्याण रोजगार योजना में पाया जा सकता है, जो हर साल 125 दिन काम करने का मौका देती है।

उल्लिखित योजनाओं के अलावा, सरकार ने अनौपचारिक क्षेत्र में उन लोगों की मदद करने के लिए भी नए कदम उ ठाए हैं, जिससे उम्मीद है कि यह लाखों भारतीयों के जीवन स्तर को बढ़ा सकता है।

ई-श्रम कार्ड पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन 2023

श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज


ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले कुछ दस्तावेजों को भरने की आवश्यकता होती है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है जिसे सरकार द्वारा अनुमोदित किया जाता है जिसका उपयोग प्रवासियों और विद्वानों की सहायता के लिए किया जाता है। यह विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभ भी प्रदान करता है।

आवेदक इस आधिकारिक वेब साइट पर श्रम और रोजगार मंत्रालय के लिए पंजीकरण फॉर्म भरने में सक्षम हैं। यह पोर्टल पूरे देश में 38 मिलियन गैर-संगठित श्रमिकों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उन्हें 12 अंकों की जानकारी दी जाएगी।

असंगठित श्रमिक एक स्व-नियोजित व्यक्ति हैं। इस श्रेणी में श्रमिकों में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और घर पर काम करने वाले श्रमिक शामिल हैं। ईएसएच पर साइन अप करने में सक्षम होने के लिए

श्रम, उनके पास एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।

पंजीकरण के बाद, उपयोगकर्ताओं को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। ओटीपी सत्यापित होने के बाद, वे eSHRAM के माध्यम से अपने कार्ड तक पहुंच सकते हैं। एक बार कार्ड स्थापित हो जाने के बाद कार्ड अन्य व्यक्तिगत विवरणों के साथ फोटो दिखाएगा।

eSHRAM कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड के साथ-साथ एक सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए। कार्ड में उनके नाम के साथ-साथ उनका लिंग, उम्र और जन्म तिथि और पति या पिता का नाम भी दिखाया जाएगा।

मैं श्रम कार्ड के लिए ई पोर्टल पर कैसे साइन अप करूं


क्या आप ई-श्रम कार्ड और उसके फायदों के बारे में जानकारी चाहते हैं? यदि ऐसा है तो आपको सही वेबसाइट मिल गई है। सरकार ने एक एकीकृत डेटाबेस विकसित किया है जिसमें सभी श्रमिक जो संगठित नहीं हैं और उनकी व्यक्तिगत जानकारी शामिल होगी। डेटाबेस हर किसी की मदद करेगा क्योंकि यह उनके अधिकारों तक पहुंच को आसान बनाता है। इसके अलावा डेटाबेस को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि केंद्र सरकार अपनी योजनाओं के उद्देश्यों को लागू करने के लिए इसे जल्दी से एक्सेस कर सके।

ई-श्रम पोर्टल पर साइन अप करने में सक्षम होने के लिए, आपको एक भारतीय नागरिक होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपकी आयु सीमा 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ई-श्रम कार्ड के लिए पात्र होने के लिए कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कुछ वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी जमा करनी होगी। इसके अतिरिक्त, आपको अपने आधार कार्ड के साथ एक तस्वीर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा, आपको अपना मोबाइल नंबर और साथ ही अपने मोबाइल के माध्यम से प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।

आपके द्वारा पंजीकरण करने के बाद, आप पंजीकरण करने के बाद लॉगिन करने में सक्षम होंगे, आप ई-श्रम पोर्टल पर जाकर इसके लाभों के बारे में अधिक जान सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप विभिन्न सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए अपनी पात्रता निर्धारित कर सकते हैं। इसी तरह, आप साइट का उपयोग निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर खोजने के लिए कर सकते हैं।

  • प्रोफ़ाइल अपडेट करें
  • व्यक्तिगत जानकारी
  • पता
  • शिक्षा और आय
  • व्यवसाय और कौशल
  • बैंक खाता विवरण
  • पूर्वावलोकन प्रोफ़ाइल

कौन लेबर कार्ड बनवा सकता है?


श्रमिकों की विशाल संख्या को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने की शुरुआत की है। उद्योग का यह विस्तृत संस्करण जो संगठित नहीं है, फायदे और भत्तों के साथ आता है, जिसमें न्यूनतम वेतन 55,000 रुपये प्रति माह के साथ-साथ कई अन्य विलासिता और गैजेट्स शामिल हैं। ओह, और निश्चित रूप से आपको विशेषाधिकार के लिए भुगतान करना होगा। चीजों को आसान बनाने के लिए सरकार ने आपकी यात्रा में आपकी सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 14434 की पेशकश की है।

बेशक, ये नियो-क्लासिक्स हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं, इसलिए सबसे प्रभावी विकल्प सबसे किंक-मुक्त क्षेत्र या पड़ोस चुनना है। जो लोग साहसी हैं, उनके लिए शहर के बाहरी इलाकों में जाने के बारे में सोचें। इसके अलावा, यदि आप अधिक दंभी हैं तो आप हमेशा कार्यालय से संपर्क करने और आमने-सामने बातचीत का अनुरोध करने का निर्णय ले सकते हैं। हालाँकि, यह परेशानी हो सकती है। हालांकि, ऑनलाइन आवेदनों का उपयोग करना संभव है। कुछ राज्यों ने लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

कौन श्रम कार्ड नहीं बना सकता है


यह सच नहीं है कि सरकारी अधिकारियों ने गैर-संगठित क्षेत्र के लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना आसान बना दिया है। यह कार्ड आपको विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तक पहुंचने देता है और आपको निकट भविष्य में रोजगार के अवसर खोजने की भी अनुमति देता है।

जब आप 2023 में ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो नीचे दी गई युक्तियों को पढ़ना सुनिश्चित करें। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप उपयुक्त आयु वर्ग में हैं। योजना के लिए पात्र होने के लिए आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप एक वैध आधार संख्या के साथ पंजीकृत हैं। यह 12 अंकों का कोड है और जीवन भर आपके साथ रहेगा।

तीसरी बात यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक फोन है जो आपके आधार से जुड़ा हुआ है। यदि आप अपने मोबाइल को अपने आधार नंबर से लिंक करते हैं, तो आप अपने ई श्रम पोर्टल के माध्यम से अपनी प्रोफ़ाइल को संशोधित कर सकते हैं।

फिर, आपको यह सत्यापित करना होगा कि आप ओटीपी को मान्य के रूप में सत्यापित कर चुके हैं। अपना आधार नंबर और साथ ही कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद, आपको अपने मोबाइल फोन नंबर के माध्यम से ओटीपी भेजा जाएगा।

मैं ई-श्रम कार्ड और ई-श्रम कार्ड पंजीकरण के लिए पंजीकरण कैसे करूं?


यदि आप एक अनिश्चित कार्यकर्ता हैं और ई-श्रम कार्ड की मांग कर रहे हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन, पंजीकरण प्रक्रिया में सही विवरण और जानकारी दर्ज करना सुनिश्चित करें। अन्यथा, आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

एक ई-श्रम उन श्रमिकों का एक केंद्रीय डेटाबेस है जो संगठित नहीं हैं। इसमें नाम, पता उम्र, लिंग और स्किल टाइप होता है। उनका उपयोग सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों तक पहुंच की अनुमति देने के लिए किया जाता है।

ई-श्रम क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए और 16 से 59 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपके पास आधार कार्ड और बैंक में खाता होना चाहिए।

श्रम और रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक साइट के माध्यम से ई-एसएचआरएएम कार्ड के लिए आवेदन पत्र प्राप्त किया जा सकता है। एक बार जब आप अपना आधार कार्ड पूरा कर लेते हैं तो आप अपना ई-एसएचआरएएम कार्ड डाउनलोड करने की स्थिति में होंगे। आपके द्वारा अपना ई-श्रैमकार्ड डाउनलोड करने के बाद, सामाजिक सुरक्षा बेन को वितरित करने के उद्देश्य से कार्ड का उपयोग किया जा सकता है

प्रश्न और उत्तर

यह पोर्टल श्रम निरीक्षण और उसके प्रवर्तन की समेकित जानकारी को विभिन्न श्रम कानूनों की एक ही स्थान पर रिपोर्टिंग की सुविधा प्रदान करता है । यह रिपोर्टिंग की सुविधा, श्रम निरीक्षण में पारदर्शिता और प्रमुख प्रदर्शन सूचकांकों के आधार पर श्रम निरीक्षणों की निगरानी में वृद्धि करेगा

राजस्थान मजदूर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
  1. सबसे पहले उम्मीदवार राजस्थान जन सुचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाएँ।
  2. आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा और आप एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक पर क्लिक करे।
  3. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करे।

  1. 2.1  -श्रम पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –
  2. 2.2 E Shram Self Registration पर क्लिक करें –
  3. 2.3 मोबाइल नंबर दर्ज करें और Sent OTP पर क्लिक करें –
  4. 2.4 ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें –
  5. 2.5 आधार नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें –
  6. 2.6 ओटीपी दर्ज करें और Validate पर क्लिक करें