Impexes

Share Unique News

बिहार जनता दरबार 2023 अप्लाई स्टेटस चेक

बिहार जनता दरबार 2023 अप्लाई स्टेटस चेक

बिहार जनता दरबार 2023 अप्लाई स्टेटस चेक, यदि आप बिहार जनता दरबार 2023 ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका खोज रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यह वह जगह है जहां आपको बिहार जनता दरबार 2023 के बारे में आवश्यक सभी जानकारी और ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे पता करें, मिल जाएगी। इसके अतिरिक्त, आप इस चुनाव के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को जानेंगे जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

बिहार जनता दरबार 2022 महत्वपूर्ण बिंदु


बिहार के एक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2022 से शुरू होने वाले जनता दरबार की मेजबानी करने की योजना बनाई है। यह आयोजन हर तीन महीने में आयोजित किया जाएगा। यह स्कूलों की गुणवत्ता और मातृत्व सुविधाओं, श्रम संसाधनों और कला और संस्कृति के साथ-साथ अनुसूचित जाति जनजाति के कल्याण के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी और वित्त जैसे मामलों के बारे में शिकायतों का समाधान करेगा।

जनता दरबार को दो चीजें अलग बनाती हैं। जनता दरबार बाकियों से अलग है। सबसे पहले मुख्यमंत्री इस मुद्दे से निपटने के लिए विभाग के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के साथ सहयोग करते हैं। इसके अलावा, सार्वजनिक अदालत सभी नागरिकों के लिए सुलभ है। जब वे मुख्यमंत्री, जनता दरबार के दरबार में उपस्थित होते हैं, तो कोई भी किसी भी मामले में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और तुरंत सहायता प्राप्त कर सकता है।

यह एक पारंपरिक आयोजन है। जनता दरबार आमतौर पर प्रत्येक माह के तीसरे सोमवार को निर्धारित किया जाता है। यह देशरत्न मार्ग, पटना की चौथी मंजिल पर स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय या संवाद में होता है। भाग लेने में सक्षम होने के लिए, आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और फिर अनुमोदन की प्रतीक्षा करनी होगी। आवेदन करने के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर जाएं, और नाम, आधार संख्या और अपने जन्म का वर्ष दर्ज करें। आपके द्वारा अपना आवेदन जमा करने के बाद आपको अपनी स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।

इसके विपरीत इस जनता दरबार के संबंध में कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए। पहला यह है कि इसमें शामिल होने वाले अतिथि हमेशा संतुष्ट नहीं होते हैं। कई लोगों ने शिकायत से निपटने के प्रभारी अधिकारी विकास मित्र के लिए चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता की कमी के बारे में शिकायत की है। दूसरों ने शिकायत की है कि उन्हें सीटें नहीं मिलीं।

कार्यक्रमजनता दरबार में बिहार जनता दरबार/मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्रीनीतीश कुमार
कार्यक्रम समयप्रत्येक माह के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय सोमवार
स्थलसीएम सचिवालय 4 केजी परिसर
राज्यबिहार
आवेदनऑनलाइन और ऑफलाइन 
वेबसाइटwww.jkdmm.bih.nic.in

मुख्यमंत्री बिहार जनता दरबार स्थिति


यदि आप मुख्यमंत्री जनता दरबार की स्थिति को सत्यापित करने की विधि सीखना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इसे सत्यापित करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले सरकार द्वारा बनाए गए आधिकारिक साइट की जांच करना है। लेकिन, यह कोई आसान काम नहीं है।

एक अन्य विकल्प एक Android एप्लिकेशन डाउनलोड करना है, जैसे जनता के दरबार एम मुख्यमंत्री (JKDMM) जिसे Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि आपको स्वीकार किया गया है या नहीं। अपनी स्थिति सत्यापित करने के बाद, आप अगले चरण पर जा सकते हैं।

ऐसे अन्य एप्लिकेशन हैं जो इस नौकरी में आपकी सहायता कर सकते हैं। उनमें से एक नवभारत टाइम्स है, जो उपयोगकर्ताओं को नवीनतम हिंदी समाचार प्रदान करता है। साइट कई अन्य सहायक सुविधाएँ भी प्रदान करती है। सबसे अच्छी हाइलाइट्स में स्थानीय और ब्रेकिंग न्यूज, दुनिया की खबरें और लोकप्रिय हिंदी फिल्मों की व्यापक सूची शामिल है।

लेखमुख्यमंत्री जनता दरबार आवेदन की स्थिति
लाभार्थीबिहार के निवासी
वेबसाइटjkdmm.bih.nic.in

जब मुख्यमंत्री जनता दरबार की स्थिति की बात आती है तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको समारोह में शामिल होने की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब आपको मंजूरी दी गई हो। इसका कारण आवेदन करने वालों की भारी संख्या है। यही कारण है कि आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक त्वरित और आसान प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।

बेशक, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप यह देखने के लिए अपना आधार नंबर भरें कि आपका आवेदन अच्छी स्थिति में है या नहीं। लेकिन, आपको अपने काम का नतीजा देखने के लिए कई महीने इंतजार करना पड़ सकता है।

मैं मुख्यमंत्री बिहार जनता दरबार ऐप की जांच कैसे करूं


यदि आपने कैबिनेट प्रमुख बिहार जनता दरबार 2023 के पद के लिए आवेदन किया है, तो अपने आवेदन पर अपनी स्थिति की जांच करना एक अच्छा विचार है। यह एक आसान और सीधी प्रक्रिया है जिसे इंटरनेट पर पूरा किया जा सकता है। आरंभ करने के लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा।

सबसे पहले, आपको फॉर्म पर अपना विवरण दर्ज करना होगा। शुरुआत में, आपको अपना आधार नंबर भरना होगा। उसके बाद, आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा और फिर एप्लिकेशन स्थिति टैब का चयन करना होगा। फिर आपको एक वेबसाइट पर ले जाया जाएगा जो आपको अपनी स्थिति की जांच करने देगी। यह आपको यह भी बताएगा कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

साथ ही, आपको गवाहों के नाम भी जोड़ने होंगे। उसके बाद, आपको एक वेबपेज पर ले जाया जाएगा जो आपको आमंत्रण प्रिंट करने की अनुमति देता है। यदि आप चाहें तो आप आमंत्रण की इलेक्ट्रॉनिक प्रति या हार्ड कॉपी प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।

फिर, आपको तय करना होगा कि क्या आप इवेंट में जाना चाहते हैं। लेकिन आप केवल यह तय कर पाएंगे कि आप चुने गए हैं या नहीं। बैठने की व्यवस्था विशेष रूप से आपके लिए होगी। यह एक खुला कोर्ट है, इसलिए आपको तैयार रहने की जरूरत है। वैकल्पिक रूप से, आप परीक्षण पूरा होने तक रोक सकते हैं।

आवेदक के रूप में आपकी स्थिति निर्धारित करने के अन्य तरीके हैं। उनमें से कुछ कम स्पष्ट हैं, उदाहरण के लिए, इस आधिकारिक वेब साइट की जाँच करना।

बिहार जनता दरबार हेल्पडेस्क नंबर

  • +91 9534547098 ( Raj Kumar )
  • +91 8292825106 ( Adarsh ​​Abhishek )
  • +91 8986294256 ( Indrajeet )
  • +91 9973385015 ( Swetabh Suman )
  • +91 9097751443 ( Rajnish Gupta )


    यदि आप मुख्यमंत्री जनता दरबार हेल्पडेस्क पर जांच करना चाहते हैं,

    स्थान। आप स्वयं वेबसाइट ब्राउज़ कर सकते हैं और फिर स्थिति के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

    सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल एप भी जारी किया है। इस ब्रांड के नए डिवाइस का उपयोग करके आप कई तरह की रोचक जानकारी एक्सेस कर पाएंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि यह आपको अपने आवेदन की स्थिति की निगरानी करने की अनुमति देता है।

    देखने के लिए कई अन्य आइटम हैं। विशेष रूप से, वेबसाइट में विभिन्न प्रकार की रोचक जानकारी और आचरण के तरीकों का एक खोज योग्य शब्दकोश है, साथ ही एक इंटरैक्टिव टाइमलाइन है जो आज तक की ऐतिहासिक घटनाओं का पता लगाती है। वैकल्पिक रूप से, आप स्थानीय कार्यालय जा सकते हैं और मित्रवत कर्मचारी से बात कर सकते हैं।

    बिहार जनता दरबार 2023 अप्लाई स्टेटस चेक

    यदि आप सबसे महत्वपूर्ण जानकारी देखना चाहते हैं तो आपको निकटतम कर्मचारी की तलाश नहीं करनी चाहिए। सरकारी अधिकारियों ने इसे यथासंभव सरल बना दिया है। एक छवि पर क्लिक करें, और आप सही दिशा में होंगे। इसके अतिरिक्त, यदि आप ऐसा करना चुनते हैं तो आप अपने मोबाइल का उपयोग करके इंटरनेट पर उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। नवीनतम जानकारी न प्राप्त करने के लिए यह एक आसान और कुशल समाधान है। सरकार की सहायता से आपके अपने राज्य या दुनिया के किसी अन्य हिस्से में नवीनतम घटनाओं पर नजर रखना संभव है।

    यदि आपके पास वेबसाइट या साइट की कार्यक्षमता के बारे में कोई प्रश्न है, तो बिहार जनता दरबार हेल्पडेस्क नंबर पर 24/7 उपलब्ध है। आपको बस इतना करना है कि सभी सूचनाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ सवालों के जवाब देने हैं।

    क्रविभाग / विभागआवेदन संख्या
    1कृषि / कृषि372
    2पशु और मत्स्य संसाधन / पशु और मत्स्य संसाधन106
    3कला, संस्कृति और युवा / कला, संस्कृति और युवा विभाग87
    4बीसी और ईबीसी कल्याण / पिछड़ा और अति पिछड़ा कल्याण149
    5भवन निर्माण191
    6सहकारी / सहकारिता129
    7वाणिज्यिक कर20
    8आपदा प्रबंधन350
    9शिक्षा / शिक्षा3010
    10ऊर्जा / ऊर्जा471
    1 1पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन58
    12वित्त / वित्त372
    13खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण / खाद्य और उपभोक्ता605
    14सामान्य प्रशासन1610
    15स्वास्थ्य / स्वास्थ्य763
    16घर घर1368
    17उद्योग193
    18सूचना एवं जनसंपर्क / सूचना एवं जनसंपर्क विभाग77
    19सूचना प्रौद्योगिकी / सूचना प्रौद्योगिकी80
    20श्रम संसाधन191
    21खान और भूविज्ञान / खान और भूविज्ञान विभाग40
    22लघु जल संसाधन82
    23अल्पसंख्यक कल्याण52
    24Panchayati Raj1040
    25योजना और विकास502
    26निषेध, उत्पाद शुल्क और पंजीकरण / निषेध, उत्पाद और शर्तें77
    27जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी126
    28राजस्व और भूमि सुधार / राजस्व और भूमि सुधार3069
    29सड़क निर्माण451
    30ग्रामीण विकास535
    31ग्रामीण कार्य356
    32अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण / अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण205
    33विज्ञान और प्रौद्योगिकी / विज्ञान और प्रौद्योगिकी74
    34समाज कल्याण619
    35गन्ना उद्योग/गन्ना उद्योग6
    36पर्यटन पर्यटन27
    37परिवहन / परिवहन162
    38नगरीय विकास एवं आवास/नगरीय विकास एवं आवास विभाग433
    39सतर्कता / निगरानी67
    40जल संसाधन225
     कुल / कुल18350

    बिहार में मुख्यमंत्री का जनता दरबार कहां लगता है, वहां जा

    विभागवार बिहार जनता दरबार आवेदन स्टेट


    शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान आधिकारिक साइट है जो बिहार की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा चलाई जाती है। बिहार सरकार। साइट में हर राज्य की योजना और अन्य महान सौदों की जानकारी है। यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि क्या हो रहा है, तो शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी जगह ग्रैंड डैडी – मुख्यमंत्री कार्यालय है। यह वर्तमान स्थिति की पेशकश के साथ-साथ क्या आ रहा है इसका एक विचार प्राप्त करने के लिए एक शानदार जगह है। सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि वहां पहुंचने के लिए आपको अपने सोफे से उतरने की जरूरत नहीं है। उदाहरण के लिए, आप राज्य की सरकारी योजनाओं का पीडीएफ़ डाउनलोड कर सकते हैं।

    अपनी गाढ़ी कमाई का निवेश करने के लिए सर्वोत्तम स्थान के बारे में सूचित निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए आपको ढेर सारी जानकारी मिलेगी। फिर आप अपनी पसंद को केवल एक या दो तक सीमित कर सकते हैं। अपने विकल्पों को संभावित विकल्पों तक सीमित करके, आप अपने वित्त पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करने में सक्षम होंगे और उन लोगों पर भी ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। ऐसा करने से आप अफसरशाही के जाल से मुक्त हो सकेंगे।

    सीएम के कार्यालय के साथ-साथ कई अन्य सरकारी एजेंसियां ​​हैं, जिन पर आपकी नजरें टिकी हैं, उनमें से प्रत्येक अपने सबसे हालिया और रोमांचक को साझा करने के लिए उत्सुक हैं। इन एजेंसियों में आपको मुख्यमंत्री का सचिवालय, राज्य के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और बिहार राज्य विद्युत प्राधिकरण मिलेगा। बिहार राज्य विद्युत प्राधिकरण।

    मुख्यमंत्री जनता दरबार की स्थिति क्या है?


    मुख्यमंत्री के जनता दरबार को लेकर कई तरह की चिंताएं जताई गई हैं। बहुत से लोग चिंतित हैं कि वे घटना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, और वे कैसे निर्धारित कर सकते हैं कि उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है या नहीं।

    मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं कि लोग उनके कार्यक्रमों तक पहुंच सकें। मंत्रियों को अपने संबंधित विभागों के भीतर नागरिकों की शिकायतों को हल करने के लिए कहा गया है। अधिकारी को छोटे-मोटे विवाद भी थानों के स्तर पर निपटाने को कहा गया है। कुछ ने यह भी दावा किया है कि वह अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं।

    मुख्यमंत्री के जनता दरबार कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आपको एक ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अपना आधार नंबर, अपने जन्म का वर्ष और कैप्चा खोज दर्ज करना आवश्यक है। आपके द्वारा उन विवरणों को दर्ज करने के बाद सिस्टम परिणाम प्रदान करेगा। उसके बाद, आप जांच सकेंगे कि आपका आवेदन कैसा प्रदर्शन कर रहा है।

    एक बार जब आप अपना आवेदन जमा कर देते हैं, तो आपको इस कार्यक्रम में भाग लेने में सक्षम होने से पहले लगभग 1 महीने प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है। घटना हर सेकेंड में होगी और आप महीने में सोमवार को सही प्लेर्ड में हैं।

    वह जनता दरबार के दौरान नागरिकों द्वारा उठाए गए मुद्दों को उठाएंगे। उन्होंने कहा है कि उनका प्रशासन लोगों के जीवन में सुधार लाएगा, खासकर जो लोग गरीबी में रहते हैं। यह राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसे प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार कम आय वाले परिवारों के लिए आय बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न योजनाओं को लागू करेगी।

    प्रश्न और उत्तर

    इसके लिए आपको Janta Ke Darbar Me Mukhyamantri (JKDMM) App डाउनलोड करके ओपन करना है और इसके बाद आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है | पंजीकरण संख्या डालने के बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति पता चल जाएगी |

    जनता की अदालत में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के 1-2 महीने के भीतर आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है। लेकिन कई बार अधिक आवेदन के कारण आपका आवेदन लंबित हो जाता है और इसमें समय भी अधिक लगता है।