Impexes

Share Unique News

बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ सरकारी छुट्टियों की सूची देखें |

बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ सरकारी छुट्टियों की सूची देखें

यदि आप बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ खोजने के लिए खोज रहे हैं तो सार्वजनिक छुट्टियों की सूची देखें, आप सही जगह पर हैं। यहां आने वाले वर्षों में मनाई जाने वाली छुट्टियों की पूरी सूची है।

बिहार सरकार कैलेंडर 2023 | सामान्य छुट्टी


बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ सरकारी छुट्टियों की सूची देखें ,यदि आप इस बारे में उत्सुक हैं कि बिहार में कौन से अवकाश समारोह की पेशकश की जाती है, तो बिहार के बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पर नज़र डालें। कैलेंडर में पूरे वर्ष के लिए बिहार की सभी महत्वपूर्ण और कम छुट्टियां शामिल हैं। इसमें राष्ट्रीय, राज्य और क्षेत्रीय अवकाश शामिल हैं। सूची डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है। सूची के साथ आप अपनी छुट्टियों और व्यावसायिक योजनाओं के अनुसार योजना बनाने में सक्षम होंगे।

राष्ट्रीय दिवस होने के अलावा, इन प्रमुख त्योहारों में से एक सबसे बड़ा त्योहार बिहार दिवस है। यह दो दिवसीय उत्सव है जो एक राज्य के रूप में बिहार की स्थापना की याद दिलाता है। इस अवधि में, विभिन्न प्रकार के त्यौहार और सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे परेड, संगीत कार्यक्रम और कई अन्य त्यौहार आयोजित किए जाते हैं।

एक अन्य महत्वपूर्ण अवकाश वीर कुंवर सिंह जयंती है जो 2023 के रविवार को मनाया जाता है। अन्य महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस और छठ पूजा शामिल है, जो दिवाली समारोह के छह दिनों के बाद होती है।

इस बिहार सरकार कैलेंडर 2023 में कुछ कम ज्ञात अवकाश तिथियां भी शामिल हैं। उनमें से एक बिहार महोत्सव में पाया जा सकता है। बिहार महोत्सव, जो एक पुराना हिंदू त्योहार है।

बिहार में कुछ अवकाश अन्य राज्यों में अवकाश समारोह नहीं हैं। ऐसी छुट्टियां भी हैं जो विशिष्ट समुदायों के लिए तैयार हैं। वास्तव में पूरे राज्य में कई बैंक अवकाश हैं। राज्य की सार्वजनिक सुविधाओं और कारखानों के कर्मचारी छुट्टियों को मनाने के लिए इन अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

बिहार में कई विशिष्ट परंपराएं और रीति-रिवाज हैं जो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं। इन्हें महसूस करने के लिए, विभिन्न शहरों और कस्बों का अन्वेषण करें।

तारीखदिनसमारोह
05 जनवरीगुरुवारGuru Gobind Singh Jayanti
26 जनवरीगुरुवारगणतंत्र दिवस
26 जनवरीगुरुवारVasant Panchami
फरवरी 05रविवारSant Ravidas Jayanti
18 फरवरीशनिवारmahashivratri
मार्च 08बुधवारशब ए बारात
8 मार्च, 9बुधवार गुरुवारहोली
22 मार्चबुधवारबिहार दिवस
29 मार्चबुधवारSamrat Ashoka Ashtami
30 मार्च गुरुवारRam Navami
अप्रैल 04मंगलवारMahavir Jayanti
07 अप्रैलशुक्रवारगुड फ्राइडे
14 अप्रैलशुक्रवारAmbedkar Jayanti
22 अप्रैलशनिवारमीठी ईद
23 अप्रैलरविवारवीर कुंवर सिंह जयंती
29 अप्रैलशनिवारJanaki Navami
01 मईसोमवारमई दिवस
05 मईशुक्रवारBuddha Purnima
जून 04रविवारKabir Jayanti
29 जूनगुरुवारIdul-zoha (Bakrid)
29 जुलाईशनिवारमुहर्रम
15 अगस्तमंगलवारस्वतंत्रता दिवस
06 सितंबरबुधवारShri Krishna Janmashtami
06 सितंबरबुधवारचेहल्लुम
28 सितंबरगुरुवारहज़रत मो. साहब का जन्मदिन
02 अक्टूबरसोमवारMahatma Gandhi Jayanti
21 अक्टूबरशनिवारDurga Puja Saptami
22 अक्टूबररविवारDurga Puja Maha Ashtami
23 अक्टूबरसोमवारDussehra / Mahanavami
24 अक्टूबरमंगलवारDussehra / Vijayadashami
12 नवंबररविवारदिवाली
15 नवंबरबुधवारBhaiya Dooj / Chitragupta Puja
19 नवंबररविवारchhath puja
20 नवंबरसोमवारchhath puja holidays
25 दिसंबरसोमवारक्रिसमस

बिहार सरकार कैलेंडर 2023 अवकाश सूची


इस बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ में बिहार में आने वाली छुट्टियों के बारे में सारी जानकारी है। राज्य बिहार है। इसमें स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सरकारी कार्यालयों की तारीखें भी शामिल हैं। कैलेंडर पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है और आपके डिवाइस या कंप्यूटर पर डाउनलोड करने योग्य है।

उन आधिकारिक छुट्टियों के अलावा, बिहार सरकार कैलेंडर 2023 के भीतर कई प्रकार के अवकाश विकल्प हैं। कुछ अवकाश के दिन राष्ट्रीय बैंक अवकाश भी होते हैं। ये छुट्टियां सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों दोनों पर लागू होती हैं। बिहार सरकार कैलेंडर में 38 सार्वजनिक अवकाश और तीन अतिरिक्त अवकाश शामिल हैं। बिहार सरकार कैलेंडर।

बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ में शामिल छुट्टियों की तारीखों की यह सूची। बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ में राज्य और क्षेत्रीय अवकाश शामिल हैं। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार कैलेंडर की छुट्टियां बदल सकती हैं।

छुट्टियों के मौसम के अलावा, कैलेंडर पर अन्य त्यौहारों की एक श्रृंखला है। ये समारोह राज्य के इतिहास और परंपराओं को दर्शाते हैं।

बिहार में कई महत्वपूर्ण घटनाएं होती हैं। बिहार। ये हैं बिहार दिवस, छठ पूजा, छठ पूजा और संत रविदास जयंती। इनमें से प्रत्येक त्योहार एक अनोखे तरीके से मनाया जाता है।

इन बिहार सरकार कैलेंडर 2023 की छुट्टियों में पाँच अवकाश दिवस हैं जो एक सप्ताह के अंत में पड़ते हैं। 2023 के लिए, इनमें दशहरा/सप्तमी, वीर कुंवर सिंह जयंती कविर जयंती 18 फरवरी महाशिवरात्रि और 18 दिसंबर शिवरात्रि शामिल हैं।

लेखबिहार सरकार कैलेंडर
वर्ष2023
जारीकर्ताबिहार सरकार आर न ही
लाभार्थीबिहार राज्य का निवासी
लाभसरकारी अवकाश की जानकारी
डाउनलोड लिंकउपलब्ध है

बिहार कैलेंडर 2023 सरकारी बैंक एवं पब्लिक हो


बिहार में बहुत सारे बैंक अवकाश मनाए जाते हैं। उन्हें धूमधाम और समारोह के साथ मनाया जाता है। लेकिन बिहार कैलेंडर केवल छुट्टियों के बारे में नहीं है। इसमें कॉलेजों, स्कूलों और सार्वजनिक कार्यालयों के लिए आगामी तिथियां भी शामिल हैं।

यह सूची आपको काम के लिए अपना शेड्यूल व्यवस्थित करने में मदद करेगी। सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपनी पीडीएफ को प्रिंट कर सकते हैं। फ़ाइल को आपके डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है, या तो आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर। इसलिए, आपको अपनी फ़ाइलें अपने साथ इधर-उधर ले जाने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि ऊपर दी गई जानकारी बिहार में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक अवकाश और बैंक छुट्टियों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका नहीं है, यह शुरुआत करने के लिए एक उत्कृष्ट जगह है। इस जानकारी का उपयोग अपने काम के साथ-साथ अवकाश गतिविधियों की योजना बनाने के लिए संभव है।

वास्तव में, यह दावा किया जा सकता है कि बिहार भारत की सांस्कृतिक विविधता के उच्चतम स्तर वाले राज्यों में से एक है। मंदिर, मंदिर और प्राचीन संरचनाएं जैसे कई ऐतिहासिक स्थल हैं। इसके अलावा, पर्यटकों के आकर्षण और खरीदारी के बहुत सारे स्थान हैं।

जैसा कि हमने उल्लेख किया है कि बिहार में कई सार्वजनिक और बैंक अवकाश मनाए जाते हैं। सौभाग्य से, बिहार सरकार ने शीर्ष एक की एक सूची तैयार की है।

सबसे प्रसिद्ध उत्सव छठ पूजा है। यह एक लंबे समय तक चलने वाला हिंदू उत्सव है जो नेपाल और बिहार दोनों में पूरे नेपाल में मनाया जाता है। झारखंड में भी जश्न का माहौल है.

कुछ अन्य उल्लेखनीय अवसरों में महात्मा के आगामी जन्म शामिल हैं

बिहार सरकार कैलेंडर पीडीएफ 2023 डाउनलोड करें


यदि आप बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ की तलाश कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है। पीडीएफ में 2023 में आधिकारिक छुट्टियों और छुट्टियों के बारे में जानकारी शामिल है। इसके अलावा, कॉलेजों, स्कूलों और सरकारी कार्यालयों की तारीखें भी सूचीबद्ध हैं। कैलेंडर का उपयोग आपकी छुट्टियों की योजना बनाने के लिए किया जा सकता है।

बिहार सरकार के अधिकारियों की ओर से 2023 के अवकाश कार्यक्रम की घोषणा की गई। कुछ अवकाश राष्ट्रीय या विशेष अवकाश होते हैं। उनमें से कुछ पूरी तरह से स्थानीय हैं। यह सूची आपको राज्य में शीर्ष समारोहों की खोज करेगी।

छुट्टियों के अलावा, आप पूरे राज्य में मनाए जाने वाले विभिन्न त्योहारों की एक सूची पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप उन राजकीय अवकाशों की सूची देख सकते हैं जो बैंक अवकाश हैं।

2023 में रविवार के लिए कई त्योहार निर्धारित हैं। इनमें मकर संक्रांति बैसाखी, वैशाखड़ी और गणेश चतुर्थी शामिल हैं। 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा। साथ ही 2 अक्टूबर को 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती मनाई जाती है।

रविवार को आयोजित होने वाले समारोहों सहित कई समारोहों को आधिकारिक तौर पर राज्य की छुट्टियों के रूप में घोषित नहीं किया जाता है। हालांकि सरकारी कर्मचारियों के लिए ये अवकाश के दिन होंगे। इसके अतिरिक्त, उनमें से कुछ मतदाताओं के लिए राजकीय अवकाश के रूप में रहते हैं।

राज्य के भीतर कुछ राज्यव्यापी अवकाश और राजपत्रित अवकाश भी हैं। उनमें पैगंबर मोहम्मद (गणेश चतुर्थी) का जन्मदिन समारोह और स्वतंत्रता दिवस और डॉ. आनंद कुमार सिंह का जन्मदिन शामिल है।

आपको योजनाओं के बारे में पढ़ना चाहिए


बिहार सरकार के पास एक प्रभावशाली बजट और एक अस्थिर श्रम बाजार है। आने वाले चार वर्षों में राजस्व हानि की छोटी राशि के लिए राज्य सरकार कई चतुर रणनीतियों के साथ-साथ कुछ चतुर कार्रवाइयों के साथ आई है, जैसे उचित रूप से राज्यव्यापी बजट समीक्षा का नाम दिया गया है। दरअसल, बिहार में बीजेपी सरकार के दौरान शुरू से ही राज्य की छवि मीडिया में रही है. यदि आप बिहार में नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको आगे नहीं देखना चाहिए। राज्य संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक प्रतिभाशाली और धनी व्यक्तियों का घर है।

यह सौभाग्य की बात है कि राज्य प्रौद्योगिकी गुरुओं से भरा पड़ा है। इसलिए, राज्य की जीवंत नौकरशाही में एक कार्यालय प्राप्त करना समझ में आता है। इसके अलावा, बढ़ती छात्र आबादी के साथ, ढेर सारे युवा पेशेवर पाइपलाइन में हैं। यदि आप एक सपनों की नौकरी पाने के लिए होते हैं तो व्यापार की कुछ तकनीकों में महारत हासिल करना आवश्यक है।

अपना रास्ता शुरू करने से पहले याद रखने वाली कुछ युक्तियाँ वे आवश्यक हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए। इसलिए, यदि आप वांछित सी-सूट स्थिति को सुरक्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपको अपनी गेम योजना में सुधार करने की आवश्यकता है अन्यथा आप ज़ोंबी की तरह घूमते हुए समाप्त हो सकते हैं।

बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ हिंदी में डाउनलोड करें


यह बिहार सरकार कैलेंडर 2023 पीडीएफ सीधे डाउनलोड पर क्लिक करके पहुँचा जा सकता है। पीडीएफ हाई-डेफिनिशन में है और इसे लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस पर सेव किया जा सकता है। हर महीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तिथियों को प्रदर्शित करने के अलावा पीडीएफ में आने वाले सार्वजनिक अवकाश और राज्य के भीतर आधिकारिक छुट्टियों के बारे में भी जानकारी होती है। इसमें राज्य के कॉलेजों और स्कूलों की छुट्टियों की सूची भी शामिल है।

35 छुट्टियों के दिनों में से दो ऐसे हैं जो दिखाई देते हैं। उनमें से एक नए साल की पूर्व संध्या पर बिहार राज्य का एक है, जबकि तीसरा कर्मचारियों के लिए तीन दिवसीय उत्सव है। प्रमुख छुट्टियों के अलावा राज्य कुछ आयोजनों में भी निचोड़ सकता है जो उसके नागरिकों के लिए विशेष हैं। कविर जयंती या वीर कुंवर सिंह जयंती जैसी कम प्रसिद्ध घटनाएँ भी हैं।

क्रिसमस के मौसम के साथ-साथ राज्य में उल्लेखनीय उपलब्धियां भी हैं, जिसमें एक अखिल भारतीय स्मार्ट कार्ड की शुरुआत और एक ऑनलाइन पोर्टल बनाना शामिल है। राज्य ने बड़े पैमाने पर छलांग लगाई है और अब यह लोगों की संख्या के मामले में देश का 13वां सबसे बड़ा राज्य है। अपने पड़ोसी राज्यों के साथ बिहार उत्तर में नेपाल और पश्चिम में उत्तर प्रदेश से घिरा है। कई लोग इसे बिहार को देश भर में सबसे अधिक मांग वाले राज्यों में से एक बनाने के लिए मानते हैं।

राज्य दोषों से मुक्त नहीं होता है, लेकिन। किसी भी अन्य राज्य सरकार की तरह, राज्य में भी कई अच्छे काम करने वाले हैं। इसके अतिरिक्त कुछ सचिवालय और निजी व्यवसाय शनिवार को नहीं खुले रहते हैं।