Impexes

Share Unique News

निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023, निफ्ट प्रवेश परीक्षा क्या है? जानिए सारी डिटेल्स

निफ्ट प्रवेश परीक्षा

निफ्ट प्रवेश परीक्षा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) प्रवेश परीक्षा भारत में सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। यह निफ्ट और देश भर के अन्य फैशन प्रौद्योगिकी संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों का चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस वर्ष, निफ्ट ने वर्ष 2023 के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा का विवरण जारी किया है। इस लेख में, हम देखेंगे कि निफ्ट प्रवेश परीक्षा में क्या शामिल है और सभी महत्वपूर्ण विवरण जो उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले जानना आवश्यक है।

निफ्ट प्रवेश परीक्षा


निफ्ट प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए हर साल आयोजित की जाने वाली एक प्रतिष्ठित परीक्षा है। हर साल देश भर से हजारों इच्छुक फैशन डिजाइनर फैशन की दुनिया में कुछ बड़ा करने के सपने के साथ इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

NIFT प्रवेश परीक्षा 2023 दो चरणों में आयोजित की जाएगी – एक लिखित परीक्षा और एक योग्यता परीक्षा। लिखित परीक्षा में सामान्य क्षमता परीक्षण और रचनात्मक क्षमता परीक्षण शामिल हैं, जो उम्मीदवार के फैशन और डिजाइन के बारे में समग्र ज्ञान का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इस बीच, एप्टीट्यूड टेस्ट एक उम्मीदवार के कलात्मक कौशल जैसे ड्राइंग और स्केचिंग का मूल्यांकन करता है। निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 में उपस्थित होने के लिए ये दोनों परीक्षाएं अनिवार्य हैं। उम्मीदवारों को निफ्ट कॉलेजों में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण आदि जैसे अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ अपना पोर्टफोलियो भी जमा करना होगा।

पात्रता मापदंड


निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) द्वारा उनके विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा इच्छुक फैशन डिजाइनरों को अपनी प्रतिभा और रचनात्मकता दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करती है, जिससे उन्हें इस क्षेत्र में एक सफल कैरियर के लिए तैयार किया जा सके।

निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए पात्रता मानदंड काफी कड़े हैं, जिसके लिए आवेदकों को कुछ योग्यताएं रखने की आवश्यकता होती है जैसे कि कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षाओं में न्यूनतम अंक, उम्र की आवश्यकताओं को पूरा करना, भाषा प्रवीणता मानकों को पूरा करना आदि। उम्मीदवारों को चिकित्सकीय रूप से भी फिट होना चाहिए और एक होना चाहिए। विचार यह है कि वे निफ्ट में किस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, जो लोग आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध किसी भी विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न


परीक्षा पैटर्न किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का एक अभिन्न अंग है। निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 के मामले में इसका अपना परीक्षा पैटर्न भी होगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) प्रवेश परीक्षा 2023 संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न फैशन टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह साल में दो बार – एक बार जनवरी में और दूसरी बार अप्रैल में आयोजित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में दो भाग होंगे: वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न और व्यक्तिपरक या वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न।

वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों में अंग्रेजी की समझ, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स, मात्रात्मक क्षमता और विश्लेषणात्मक क्षमता के खंड शामिल हैं, जबकि व्यक्तिपरक / वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न रचनात्मकता योग्यता परीक्षा (CAT), संचार योग्यता परीक्षा (MAT) और स्थिति परीक्षण / समूह चर्चा से संबंधित हैं। (जीडी)।

सिलेबस और तैयारी टिप्स


यदि आप डिजाइन में करियर बनाने के इच्छुक हैं, तो निफ्ट प्रवेश परीक्षा भारत के शीर्ष डिजाइन कॉलेजों में से एक में प्रवेश पाने का एक शानदार अवसर है। निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 छात्रों को एक विश्व स्तरीय संस्थान में पढ़ने के दौरान उनकी रचनात्मक क्षमताओं का पता लगाने और उनके डिजाइनिंग कौशल को निखारने का अवसर प्रदान करती है।

इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी करने में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि वे पाठ्यक्रम को समझें और एक उपयुक्त तैयारी रणनीति विकसित करें। यह लेख निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 के पाठ्यक्रम का अवलोकन प्रदान करेगा और इसके लिए प्रभावी ढंग से तैयारी करने के टिप्स प्रदान करेगा। हम कुछ महत्वपूर्ण क्या करें और क्या न करें पर भी चर्चा करेंगे जिनका तैयारी के चरण के दौरान पालन किया जाना चाहिए। इन संकेतकों को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवार इस चुनौतीपूर्ण परीक्षा में सफलता प्राप्त करने की दिशा में एक सफल यात्रा कर सकते हैं।

निफ्ट प्रवेश परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता (NIFT Exam Eligibility)

  1. राष्ट्रीय वित्तीय प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) भारत में एक सार्वजनिक क्षेत्र की वित्तीय प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास संगठन है।
  2. यह एक ऑनलाइन प्रमाणीकरण, प्रमाणित वित्तीय विश्लेषक (सीएफए) कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसे सीएफए संस्थान द्वारा मान्यता प्राप्त है।
  3. निफ्ट अपने सीएफए कार्यक्रम में उन लोगों को प्रवेश प्रदान करता है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता पूरी की है।
कोर्सेयोग्यता

बैचलर ऑफ डिजाइन (बी.डेस प्रोग्राम)
(फैशन डिजाइन/ लेदर डिजाइन/
एसेसरीज डिजाइन/
टेक्सटाइल डिजाइन/निट. वियर डिजाइन/
फैशन कम्यूनिकेशन)
12वीं पास
बैचलर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी प्रोग्राम
फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं मैथ्स के साथ 12वीं पास
या
इंजीनियरिंग की किसी भी ब्रांच में तीन या चार वर्षीय डिप्लोमा
मास्टर ऑफ डिजाइन एवं मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट
अंडरग्रेजुएट डिग्री
या
निफ्ट/एनआइडी से न्यूनतम तीन वर्षीय अंडरग्रेजुएट डिप्लोमा

एडमिट कार्ड और परिणाम


फैशन डिजाइन, प्रबंधन, प्रौद्योगिकी और संबंधित क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए हर साल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस वर्ष निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 अप्रैल में निर्धारित तिथियों पर होगी। छात्रों को पता होना चाहिए कि इन पाठ्यक्रमों में सफल प्रवेश के लिए प्रवेश पत्र और प्रवेश परीक्षा का परिणाम दो प्रमुख कारक हैं।

निफ्ट प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने से पहले, आवेदकों को अपने एडमिट कार्ड निफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट या निफ्ट द्वारा अधिकृत किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट से डाउनलोड करने होंगे। एडमिट कार्ड में सभी प्रासंगिक जानकारी जैसे परीक्षा की तारीख और समय, केंद्र का विवरण और अन्य महत्वपूर्ण निर्देश शामिल हैं जिनका परीक्षा प्रक्रिया के दौरान सख्ती से पालन किया जाना है।

निफ्ट प्रवेश परीक्षा

निष्कर्ष


निफ्ट प्रवेश परीक्षा एक प्रतिष्ठित परीक्षा है जिसमें पूरे भारत के छात्र भाग लेना चाहते हैं। यह उन लोगों को अवसर प्रदान करता है जो फैशन प्रौद्योगिकी या डिजाइन में डिग्री हासिल करना चाहते हैं। परीक्षा 18 अप्रैल, 2023 को आयोजित की जाएगी और यदि आप इसके लिए उपस्थित होने पर विचार कर रहे हैं, तो यहां आपकी पूरी गाइड है कि क्या उम्मीद की जाए।
निफ्ट प्रवेश परीक्षा को बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा के रूप में तैयार किया गया है

और इसमें डिजाइन योग्यता, संचार क्षमता, अंग्रेजी की समझ और सामान्य जागरूकता जैसे विषयों को शामिल किया गया है। प्रत्येक सेक्शन में अलग-अलग वेटेज होते हैं और प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल करने के लिए पूरी तैयारी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आवेदकों को एक सिचुएशन टेस्ट के लिए भी उपस्थित होना पड़ता है जो उनके रचनात्मक सोच कौशल और शिल्प कौशल क्षमताओं का मूल्यांकन करता है।

Read More.. Moviesyug

  1. निफ्ट के सैंपल पेपर हल करें।
  2. समय प्रबंधन।
  3. अपनी स्पीड पर काम करें।
  4. अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाइए।
  5. स्केचिंग का अभ्यास करें।

NIFT परीक्षा पैटर्न - B. Des और M. Des के लिए GAT
  • अंग्रेजी समझ - 25।
  • मात्रात्मक क्षमता - 20।
  • संचार क्षमता - 25।
  • एनालिटिकल एबिलिटी - 15.
  • सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स - 15।

Des, यह तीन राउंड में किया जाता है - एक क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट (CAT) और जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT), उसके बाद एक सिचुएशन टेस्ट और BFTech के लिए चयन प्रक्रिया में केवल जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT) शामिल है। 2021 में, NIFT B. Des रिजल्ट के लिए केवल CAT और GAT में प्राप्त अंकों पर विचार किया गया था।

No Content